कृषि

कृषि  विभाग, उ.प्र. सरकार की अधिकारिक वेबसाइट देखने  के लिये कृपया यहां क्लिक करें  

गोरखपुर में मुख्यालय के साथ गोरखपुर क्षेत्र  में   उप निदेशक कृषि ,  कृषि विभाग का नेतृत्व  करते हैं ।

जिले में,  जिला कृषि अधिकारी और अतिरिक्त जिला कृषि अधिकारी, जिले में सभी कृषि गतिविधियों  जैसे कि पेड़ – पौधे की सुरक्षा,  बीज वितरण , बीज भण्डारण , उर्वरकों  के वितरण, वा क्रिसकी बकाया वसूली  आदि को निष्पादित करते हैं ।

कीटनाशकों और पौधों के रोगों के नियंत्रण के लिए संयंत्र संरक्षण अधिकारी  विकासखण्ड में तैनात हैं  जो किसानों और बागवानी विशेषज्ञों को आवश्यक उपकरण और तकनीकी जानकारी भी प्रदान करते है

गोरखपुर का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल  3488.8 वर्ग  कि मी. है  कृषि योग्य भूमि  2,64,828  हेक्टेयर है जिसका 76.5 प्रतिशत भाग सिंचित क्षेत्रफल है । खरीफ में जनपद की मुख्य फसल धान है , जिसका कुल क्षेत्रफल  1,52,655  हेक्टेयर है।

बागवानी

निदेशक (बागवानी),  जिला बागवानी अधिकारी,  अपने   वरिष्ठ बागवानी निरीक्षकों, जिला बागवानी निरीक्षक, सहायक बागवानी निरीक्षक और माली  के द्वारा जिले में   बगीचों और फलों के पेड़ के रोपण के लेआउट की देखरेख करते हैं और बागवानी और वनस्पति उत्पादकों के सम्बन्ध में  तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

मृदा संरक्षण

जिला मृदा संरक्षण अधिकारी  जिले में  संरक्षण निरीक्षकों, सहायक मिट्टी संरक्षण निरीक्षकों, पर्यवेक्षकों और तकनीकी सहायक की सहायता  से जिले में    मिट्टी/मृदा  संरक्षण  योजना के तहत  किसानों को तकनीकी  जानकारी  देते है  जिससे उनकी उपज में वृद्धि हो और फसल बर्बाद ना हो ।