बंद करे

गोरखपुर में दर्शनीय स्थल

गोरखपुर की भूमि अनेक ऐतिहासिक एवं मध्यकालीन धरोहरों, स्मारकों / मंदिरों के साथ संपन्न आज भी आकर्षण का केंद्र है।

गोरखनाथ मंदिर

गोरखनाथ मंदिर,  गोरखपुर रेलवे स्टेशन से  करीब  4 किमी नेपाल रोड पर स्थित ,   महान योगी गोरखनाथ को समर्पित है । यह इस क्षेत्र के सबसे प्रमुख और शानदार मंदिरों में से एक है। एक महीने लंबा ‘मकर संक्रांति मेला’ हर साल 14 जनवरी को शुरू होता है। कई लाख तीर्थयात्रियों और पर्यटक विशेष रूप से मेला के दौरान मंदिर आते हैं।

विष्णु मंदिर

यह असुरन चौक के पास  मेडिकल कॉलेज रोड पर स्थित है। भगवान विष्णु को समर्पित, इस मंदिर की उत्पत्ति 12 वीं शताब्दी  में पाल राजवंश द्वारा की गयी थी ,  मंदिर के चारों  कोनों  में देवता जगन्नाथपुरी, बद्रीनाथ, रामेश्वरम और द्वारिका की मूर्तियाँ स्थापित  हैं। मंदिर में कसौटी (काले ) पत्थर से बने भगवान विष्णु की एक बड़ी मूर्ति है |  दशहरा त्यौहार पर यहाँ  राम लीला का मंचन होता है । दूर -दूर से लोग रामलीला जुलुस  की  भव्यता देखने के लिए इस मौसम में यहाँ आते हैं ।

गीता वटिका

रेलवे स्टेशन से गीता वटिका 3 किमी दूर पिपराईच रोड पर स्थित है।  शायद यह  एकमात्र ऐसा स्थान है जहां देवी ‘राधा’  और भगवान कृष्ण के दिव्य प्रेम के लिए 24 घंटे की प्रार्थना होती  है। इस जगह का मुख्य आकर्षण राधा और कृष्ण का मंदिर है। गीता वटिका का निर्माण धार्मिक पत्रिका “कल्याण” के संस्थापक संपादक श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार ने किया था। कैंपस में 24 घंटे हरे राम हरे कृष्ण का मंत्र 1968 में शुरू हुआ और आज भी दिन और रात बिना किसी व्यवधान के जारी है।

आरोग्य मंदिर

1940 में बिटठल  दास मोदी द्वारा स्थापित, यह प्राकृतिक चिकित्सा के लिए जाना जाता  है। यहाँ पर  मरीजों का प्राकृतिक  उपचार दिया जाता है। संस्थान उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है,  प्राकृतिक और वैकल्पिक उपचार के अग्रणी संस्थान निम्नलिखित  विभिन्न पाठ्यक्रम आयोजित करते हैं: (क) नियमित (ख) पत्राचार (ग) कैंप (घ) इंटरनेट।  कोई भी अपने निकटतम आरोग्य मंदिर में रियायती मूल्य पर  कंपनी द्वारा निर्मित एक्यूप्रेशर यंत्र प्राप्त कर सकते हैं। सुंदर इमारत और इसके हरे रंग के परिसर की चमक  भी देखने लायक हैं।

गीता प्रेस

गीता प्रेस रेलवे स्टेशन से 4 किमी दूर  रेती  चौक पर स्थित है । यहाँ  “श्री महाभागवत  गीता” के सभी 18 भाग संगमरमर की दीवारों पर लिखे गए हैं। अन्य दीवारों पर  भगवान राम और कृष्ण के जीवन की घटनाओं को प्रकट करती पेंटिंग्स  हैं। कम   दरों पर हिंदू धार्मिक किताबों और हैंडलूम-वस्त्रों के सभी प्रकार यहां बेचे जाते हैं।
गीता प्रेस  के अधिक विवरण के लिए यहां क्लिक करें

इमामबाड़ा

1717 ई0  में हाजरत संत रोशन अली शाह द्वारा निर्मित किया गया था । यह सोने और चांदी के ताजिया के लिए प्रसिद्ध है। सूफी संत मृत्यु के बाद एक धुनी (धुआं आग) लगातार बनाए रखा जाता है।

रामगढ़ ताल

रामगढ़ ताल 1700 एकड़ में फैली एक विशाल और प्राकृतिक झील है। इसकी सुंदरता व वातावरण  को देखने  सुबह व शाम युवाओं की भीड़ लगी रहती है , इसके सुन्दरीकरण का कार्य चल रहा है जिसमे मल्टीमीडिया सतरंगी फाउन्टेंन, बोट राइडिंग शामिल है ।

पुरातात्विक संग्रहालय

पुरातात्विक संग्रहालय, यह भी पता है कि बौद्ध संगरालय रेल विहार चरण -3 के पास स्थित है। यहाँ  भारतीय इतिहास, प्राचीन मूर्तियों और चित्रों का एक अच्छा संग्रह है।

नक्षत्रशाला

वीर बहादुर सिंह प्लेनेटरीम जीडीए, गोरखपुर के पास स्थित है और इसे तारामंडल भी कहा जाता है। हमारे ब्रह्मांड के साथ बातचीत करने और ब्रह्मांड की सुंदरता महसूस करने के लिए एक अच्छी जगह है। 45 मिनट का एक शो दिखाया गया है जो आकाश और हमारे सौर मंडल के इतिहास के बारे में बताता है। सूर्य, मंगल, पृथ्वी, बृहस्पति और अन्य ग्रह कैसे बनाया गया। अवलोकन के लिए कई छोटी परियोजनाएं उपलब्ध हैं। यहां कोई भी अलग-अलग ग्रहों पर अपना वजन देख सकता है, फॉर्मूला आदि की मदद से व्यावहारिक रूप से दो ग्रहों के बीच की दूरी देखें।

रेल संग्रहालय

यह गोरखपुर रेलवे स्टेडियम कॉलोनी के पास स्थित है। सोमवार को छोड़कर संग्रहालय सभी दिनों में खुला है। इसमें बच्चों के लिए मिनी खिलौना ट्रेन  की सवरी उप्लब्ध है, कई गैलरी हैं जिनमें  रेलवे सिस्टम  का  इतिहास और  नयी जानकारी   प्रदर्शित है । इसमें प्राचीन क्रेन , एक स्टीम  इंजन (1874), सड़क रोलर्स इत्यादि देखे जा सक्ते हैं। यहां  एक छोटा सा पार्क है, और बच्चों के मनोरंजन लिए सी-सौ,   छोटी राइड   है।

पार्क

इंदिरा बाल विहार

यह शहर के बीच में गोलघर  में है, जहाँ बच्चो के लिए कई प्रकार के  झूले  बच्चों को  अच्छा मनोरंजन प्रदान करते  है।

कुसुम्ही विनोद वान

यह राष्ट्रीय राजमार्ग -28, 9 किमी पर स्थित है। रेलवे स्टेशन से यह एक पिकनिक स्थान है और बच्चों के आकर्षण के लिए एक जगह है, क्योंकि यहां कुछ जानवरों के साथ एक छोटा चिड़ियाघर है।

प्रेमचंद पार्क

अलहादपुर में स्थित जहां प्रसिद्ध लेखक ‘प्रेमचंद’ रहते थे। पार्क में बगीचे के हर हिस्से पर ध्यान केंद्रित करने वाली बिजली की रोशनी के साथ तीन फव्वारे हैं जो सुखद दिखते हैं। यह झुला खेलने के बहुत सारे बच्चों को आकर्षित करता है। लैंडस्केप और सुंदर हरियाली इसे आकर्षक बनाते हैं।

सरकारी वी -पार्क

विध्यवासिनी  पार्क शहर के  बीचो-बीच रेलवे कार्यालय के पास  स्थित है, मोर्निंग वाक पर जाने वाले लोगों के लिए यह पार्क  एक स्वर्ग है और इसमें पौधों, पेड़ों और फलों की अच्छी से अच्छी  किस्में शामिल हैं। यहाँ  कई रंगों के  गुलाब की किस्मों को विकसित की जाती है ।

नेहरू मनोरंजन पार्क

लाल्डिगी में शहर में फैले बच्चों, पुस्तकालय, एक्वैरियम और नेहरू के जीवन की तस्वीरें मुख्य आकर्षण हैं। यह वह क्षेत्र है जहां पं। नेहरू को 1 9 37 में गिरफ्तार किया गया था।

पं. दीन दयाल उपाध्याय पार्क

गोरखपुर  विश्वविद्यालय  के सामने स्थित, यह  पार्क  अपनी हरी भरी छटा को बिखेरता हुआ  एक सुंदर पार्क है और सुबह के समय आपपास के लोगों के लिए अच्छी जगह है |

उपरोक्त जगहों की फोटो देखने के लिये यहां क्लिक करें