बंद करे

पशुपालन

पशुपालन विभाग जो पशुपालन के विकास की देखभाल करता है, को दो वर्गों में बांटा गया है- पशु चिकित्सा अनुभाग और पशु पालन अनुभाग। पशु चिकित्सा अनुभाग बीमार जानवरों के इलाज और मवेशी रोगों के नियंत्रण से संबंधित है जबकि पशु पालन अनुभाग पशु, कुक्कुट प्रजनन, भेड़ प्रजनन और संबद्ध योजनाओं के विकास से संबंधित है।

मवेशियों के विकास के लिए जिले में कई योजनाएं शुरू की गईं हैं। जिले में कृत्रिम गर्भनिरोधक योजना द्वारा मवेशियों की नस्ल में सुधार हुआ है।

अस्वास्थ्यकर जलवायु के कारण जनपद मवेशी रोगों से कभी मुक्त नहीं हुआ है। सबसे आम मवेशी रोग पैर और मुंह की बीमारियां हैं जो घातक हैं। निचले इलाकों में प्रचुर मात्रा में रेंडरपेस्ट और एंथ्रेक्स और हेमोरेजिक सेप्टिसिमीया या नाक गले भी असामान्य नहीं हैं। कुछ इलाकों में घोड़ों के लिए टेटनस प्रचलित है जबकि उनमें आंखों में ग्रंथियों और कीड़े की बीमारी भी होती हैं। जिले के पक्षियों में फॉक्स पॉक्स और रानीखेत रोग आम हैं।

वैज्ञानिक उपचारों में विभिन्न बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण शामिल है। पशु चिकित्सा अस्पतालों और स्टॉक-मैन केंद्रों की स्थापना के साथ जानवरों को प्राथमिक चिकित्सा दी जाती है। नेपाल से मवेशियों में संक्रमण से बचने के लिए मवेशी रोगों के इलाज के लिए पशु निरोधाक केंद्र स्थापित किये गये है।

पशुपालन विभाग के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया यू.पी. सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं http: //animalhusb.up .nic.in