बंद करे

ग्राम स्वराज अभियान

दिनांक : 06/04/2018 - 30/06/2018 | सेक्टर: ग्रामीण विकास

विभागीय वेबसाइट : http://gramswarajabhiyan.nic.in

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान

बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर की 127 वीं वर्षगांठ पर, केंद्र सरकार राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान 14 अप्रैल 2018 से 5 मई 2018 तक इस अवसर पर सरकार, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना,सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है।

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का मुख्य उद्देश्य सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता प्रदान करना और इन सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

इसके अलावा,    24 अप्रैल 2018 को पंचायती राज दिवस भी मनाया गया ।  हालांकि, यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों से शुरू होगा जहां बहुत से लोग एससी और एसटी समुदाय से संबंधित हैं। इस कार्यक्रम के दौरान,मंत्रियों को एक रात दलितों के साथ बिताना होगा। वे वास्तव में दलित परिवारों की दैनिक जीवन समस्याओं और उनकी स्थिति महसूस करेंगे।

इस अभियान के अंतर्गत, सरकार ने एक रात अपने गांवों में अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) और अनुसूचित जनजाति (अनुसूचित जनजाति) के लोगों के साथ रहने का फैसला किया है। इस कार्यक्रम के दौरान, सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वर्गों, विशेष रूप से दलितों की समस्याओं को समझा जाएगा।

इस कार्यक्रम में, मंत्री सरकारी कल्याण योजनाओं के बारे में बताएंगे, जो कि विशेष रूप से गरीब लोगों के लिए शुरू कि गई हैं और लोग इन योजनाओं का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

केंद्र सरकार सभी सरकारी योजनाओं का लाभ देकर गरीब लोगों कि स्थिति में सुधार करना चाहती है जो विशेष रूप से उनके लिए शुरू की गई थी।

हालांकि, सरकार पहले से ही बीपीएल परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना, नि: शुल्क स्वास्थ्य देखभाल सुविधा और बीमा सुविधाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की अपनी सबसे महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। सरकार जागरूकता पैदा करने के लिए द्वार-द्वार अभियान चलाएगी, जहां कोई भी इन योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रह सकता है।

लाभार्थी:

ग्रामवासी

लाभ:

योजना के अंतर्गत ग्रामों में समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराना