स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन

स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग एक सार्वजनिक विभाग है, जहां लोग विभाग द्वारा मूल्यांकन किए गए संपत्ति के स्टैंप ड्यूटी का भुगतान करके लोग अपनी संपत्ति रजिस्टर कर सकते हैं। इससे पहले पूरी प्रक्रिया मैनुअल थी लेकिन अब 2008-09 से, आम जनता की सुविधा के लिए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया का कम्प्यूटरीकृत  है|

दस्तावेज़ों का पंजीकरण

गोरखपुर जिले में नवंबर 2017 से दस्तावेजों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया गया है। कोई भी वेबसाइट http://igrsup.gov.in पर अपनी जानकारी  ज़मीन के रजिस्ट्रेशन  लिए  ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदक अपना नाम, माता/ पिता का नाम , विक्रेता और खरीदार का पता और संपत्ति के बारे में जानकारी जैसे संपत्ति, क्षेत्र, संपत्ति की लोकेशन आदि की  जानकारी आवेदक द्वारा भरी जानी  है। इस प्रक्रिया में आधार नंबर की प्रविष्टि भी शामिल है। एक बार सभी विवरण भर दिए जाने पर एक टोकन  मिलता  है। टोकन नंबर प्राप्त करने के बाद आवेदक संबंधित बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (अंगूठे इंप्रेशन) के लिए संबंधित पंजीकरण कार्यालय और क्रमशः वेब कैमरा के माध्यम से तस्वीर करा  सकते हैं। पंजीकरण का कार्य सरल है और बहुत कम समय में पूरा कर लिया जाता  है। जनता की सुविधा के लिए, पिछले 10 वर्षों की दर सूची की हस्ताक्षरित प्रति भी वेबसाइट पर अपलोड की गई है और उपरोक्त वेबसाइट पर दिखाई दे रही है।
सर्किल रेट जानने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

शादी का पंजीकरण

हिंदू विवाह अधिनियम के तहत अब सभी विवाह इन रजिस्ट्री कार्यालयों के माध्यम से दर्ज किए जाने  हैं जो कि क्रमशः डीआईजी, एआईजी, उप पंजीयक, कमिशनरी, जिला और तहसील स्तर पर संचालित होते हैं। कोई भी पोर्टल के माध्यम से अपनी शादी ऑनलाइन पंजीकृत कर सकता है विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र और शादी समारोह की तस्वीरें हैं।

अधिकारियों / कर्मचारियों की उपस्थिति

स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन  कार्यालय मुख्य रूप से जनता से संबंधित है  अधिकारियों और स्टाफ की समय पर उपस्थिति और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति दी  जा रहा है|

स्टाम्प मामलों की सेटलमेंट  योजना

सरकार ने स्टाम्प मामलों के निपटान के लिए सेटलमेंट  योजना शुरू कर दी है यह योजना जनवरी 2018 से शुरू हो गई है और 31 मार्च 2018 तक चलाई जाएगी।  सेटलमेंट  योजना से जनता को बड़े पैमाने पर लाभ मिल रहा है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया वेबसाइट पर जाएं – http://igrsup.gov.in