दस्तक अभियान

01/07/2019 - 31/07/2019
समस्त ग्राम पंचायत / ग्राम सभा, गोरखपुर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में फैले जापानी इन्सेफाइटिस अथवा दिमागी बुखार की रोकथाम और उपचार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ‘दस्तक’ अभियान की शुरूआत वर्ष 2018 में की गयी थी|

उद्देश्य:

इस अभियान का उद्देश्य लोगों को किसी भी तरह से होने वाले बुखार व अन्य बिमारी में लापरवाही न करने हेतु चलाया जा रहा है| यह लापरवाही जापानी इन्सेफलाइटिस भी बन सकती है। इस अभियान के अन्तर्गत जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी प्रयोग किये जाने वाले ऑड़ियो विजुअल, रेडियो विज्ञापन, इन्फेलाइटिस से संबंधित सावधानियों के उपाय की सामग्री एवं स्वच्छता किट एवं अन्य कई जानकारियां प्रदान करते हैं।

स्लोगन:

दस्तक  – दरवाज़ा खटखटाओ, जापानी इन्सेफेलाइटिस को दूर भगाओ।

कार्यान्वयन :

इस अभियान के तहत प्रदेश के पांच साल से कम उम्र के सभी बच्चों की खून की कमी की जांच, छः माह से पाँच वर्ष तक के गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान और 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ‘ए’ का घोल दिया जायेगा।

इस अभियान के  तहत बच्चों को दस्त रोग, निमोनिया, और जन्मजात बिमारियों से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उन्हें निःशुल्क जाँच एवं उपचार तथा परिवहन सुविधाएं प्रदान की जायेंगी। इस अभियान के अन्तर्गत स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास व बेसिक शिक्षा एकसाथ मिलकर  कार्य करेंगे तथा उपचार एवं बचाव के गुर बताएंगे।

इस अभियान के अन्तर्गत जिलों में रेडियो, टीवी एवं समाचार पत्रों के माध्यम से जापानी इन्फेलाइटिस बिमारी के बारे में घर-घर जाकर जापानी इन्फेलाइटिस बिमारी के बारे उपचार एवं बचाव के संबंध में जागरूकता फैलाई जायेगी।